Top 15 Best Movies Of Ajay Devgn: ‘दृश्यम’ से लेकर ‘भगत सिंह’ तक, ये हैं अजय की सबसे बेस्ट फ़िल्में

Abhay Sinha

Best Movies Of Ajay Devgn: अजय देवगन बॉलीवुड के बड़े सुपरस्टार होने के साथ-साथ एक बेहतरीन एक्टर भी हैं. साल 1991 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘फूल और कांटे’ से अजय देवगन ने अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया था. एक्शन, कॉमेडी, हॉरर, रोमांटिक, सस्पेंस हर तरह के जॉनर की फ़िल्में अजय ने की हैं. सभी में वो सफल भी रहे. ऐसे में आज हम आपको अजय देवगन की कुछ बेस्ट फ़िल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें IMDb पर सबसे ज़्यादा रेटिंग मिली है.

1. दृश्यम (Drishyam)

hotstar

दृश्यम साल 2005 में रिलीज़ हुई एक सस्पेंस थ्रिलर फ़िल्म थी. अजय देवगन ने एक ऐसे पिता का किरदार निभाया है, जो अपने परिवार को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है. फ़िल्म का दूसरा पार्ट भी आ चुका है, जिसे दर्शकों ने काफी सराहा. IMDB पर अजय देवगन की इस फ़िल्म को सबसे ज़्यादा रेटिंग मिली है. फ़िल्म को 8.2 रेटिंग दी गई है.

2. द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह (The Legend of Bhagat Singh)

tfipost

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह साल 2002 में रिलीज़ हुई अजय देवगन की बेहतरीन फ़िल्म थी. मूवी देश के महान क्रांतिकारी भगत सिंह की ज़िदगी पर आधारित थी. इस फ़िल्म के लिए साल 2003 में अजय देवगन को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. IMDB पर इस फ़िल्म को 8.1 रेटिंग मिली है.

3. ओमकारा (Omkara)

amazon

ये एक एक्शन ड्रामा फ़िल्म है, जो चुनावी माहौल से रूबरू कराती है. 2006 में रिलीज़ इस मूवी की स्टोरी विलियम शेक्सपियर के Othello से प्रेरित है. फ़िल्म ने कई पुरस्कार अपने नाम किए थे. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 8.1 रेटिंग मिली है.

4. कंपनी (Company)

amazon

ये एक एक्शन क्राइम फ़िल्म है, जिसमे चंदू और मल्लिक दो गैंगस्टर एक गिरोह बनाते है. फिर मुंबई पर वर्चस्व की लड़ाई चलती है. फ़िल्म 2002 में रिलीज़ हुई थी. IMDB पर इस फ़िल्म को 8 रेटिंग मिली है.

5. ज़ख़्म (Zakhm)

amazon

1998 में रिलीज़ ये एक सामाजिक ड्रामा फ़िल्म है, जिसमे मुख्य क़िरदार एक सांप्रदायिक दंगो में उलझ जाता है और फिर उसकी मां की मौत को पॉलिटिकल मोटिव्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है. फ़िल्म में प्रभावशाली रोल के लिए अजय देवगन को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाज़ा गया था. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.9 रेटिंग मिली है.

6. गंगाजल (Gangaajal)

amazon

ये एक्शन क्राइम फ़िल्म 2003 में रिलीज़ हुई थी. अजय देवगन आईपीएस अफसर की भूमिका में थे, जिसको शहर के अपराध को मिटाने का कार्य सौंपा गया होता है. इस फ़िल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला था. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.8 रेटिंग मिली है.

7. रेनकोट (Raincoat)

ytimg

ऋतुपर्णों घोष की फिल्म रेनकोट में अजय देवगन के साथ अभिनेत्री ऐश्वर्या राय थी. फ़िल्म 2004 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म में मनोज और नीरजा की कहानी है जो एक समय एक दूसरे से प्रेम करते थे, परंतु परिस्थितियों ने उन्हे अलग कर दिया. अब उन्ही परिस्थितियों ने मनोज को नीरजा के द्वार पर ला खड़ा किया है. क्या है वो परिस्थितिया्ं और कैसे दोनों एक दूसरे की समस्याओं को समझते और सुलझाते हैं, रेनकोट इसी बारे में है. इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.7 रेटिंग मिली है.

8. तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर (Tanhaji: The Unsung Warrior)

amazon

तान्हाजी द अनसंग वारियर साल 2020 में रिलीज़ हुई अजय देवगन की सुपरहिट फिल्मों में से एक है. ये फिल्म छत्रपति शिवाजी के सूबेदार तानाजी मालुसरे के जीवन पर आधारित है. इसमें अजय देवगन ने तानाजी मालुसरे का किरदार निभाया था. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.5 रेटिंग मिली है.

9. हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam)

airtel

अजय देवगन, सलमान ख़ान और ऐश्वर्या राय की ये फ़िल्म साल 1999 में सुपरहिट साबित हुई थी. फ़िल्म का संगीत भी काफी पॉपुलर हुआ था. कहानी एक ऐसे किरदार की थी, जिसकी पत्नी किसी और से प्यार करती है और वो अपना ना सोचकर पत्नी के प्यार से मिलाने उसको लेकर इटली जाता है फिर क्या होता है. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.4 रेटिंग मिली है.

10. वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई (Once Upon a Time in Mumbaai)

amazon

फ़िल्म 2010 में रिलीज़ हुई थी. कहानी दो अपराधियों के बारे में थी, जो मुंबई के कुख्यात गैंगस्टर बनने से लेकर अंडरवर्ल्ड तक अपनी धाक जमाते हैं और अपनी शर्तो पर पूरे शहर पर राज करते हैं. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7.4 रेटिंग मिली है.

11. रेड (Raid)

hotstar

2018 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म की कहानी एक निडर आयकर अधिकारी की है, जो लखनऊ के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति की हवेली पर छापा मारता है. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7.4 रेटिंग मिली है.

12. खाकी (Khakee)

sacnilk

पुलिस की एक टीम एक कथित आतंकवादी को चंदनगढ़ से मुंबई ले जाती है. मगर वहां तक पहुंचना इतना आसान नहीं था, क्योंकि, विलेन बने अजय देवगन की उनकी राह में सबसे बड़ी बाधा होते हैं. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7.4 रेटिंग मिली है.

13. अपहरण (Apaharan)

amazon

एक पिता (मोहन अगाशे) और बेटे (अजय देवगन) के बीच उतार-चढ़ाव भरे और जटिल रिश्ते की कहानी, जो हिंदी पट्टी बिहार में फलते-फूलते अपहरण उद्योग की पृष्ठभूमि पर आधारित है. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7.4 रेटिंग मिली है. फ़िल्म 2005 में रिलीज़ हुई थी.

14. गोलमाल (Golmaal Fun Unlimited)

tmsimg

चार थोड़े से दुश्मन और थोड़े से दोस्तों की ज़िंदगी कैसे एक ब्लाइंड कपल के घर का हिस्सा बनती है. फ़िल्म की मोटी-मोटी कहानी यही है. 2006 में रिलीज़ इस फ़िल्म की सबसे ख़ास बात है कॉमेडी, जो इतनी बेहतरीन है कि कल्ट बन गई है. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7.4 रेटिंग मिली है.

15. युवा (Yuva)

amazon

माइकल, अर्जुन और लल्लन, समाज के तीन अलग-अलग वर्गों के तीन व्यक्ति कलकत्ता में एक सुबह एक-दूसरे से मिलते हैं और एक-दूसरे का जीवन हमेशा के लिए बदल देते है. 2004 में रिलीज़ ये फ़िल्म बेहद ज़बरदस्त थी. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.3 रेटिंग मिली है.

इन सभी फ़िल्मों में से आपको अजय देवगन की कौन सी मूवी बेस्ट लगती है?

ये भी पढ़ें: SRK हैं बॉक्स ऑफ़िस के असली ‘जवान’, 100 करोड़ रुपये से ज़्यादा कमा चुकी हैं उनकी ये 11 फिल्में

You might also like
The Internet Is Sharing Best Bollywood Romcom Bangers & We’re Grooving In Nostalgia
Watch Mission Impossible Movies in Order: Your Ultimate Guide to the Action-Packed Franchise Timeline
15 Tweets To Read Before Booking Your Tickets To Rajkummar Rao’s ‘Srikanth’
100+ Sad Bio For Instagram To Engage Your Followers with Emotional Depth
Varun Dhawan’s Birthday Post For Natasha Dalal Is Proof Of The Casual Sexism That Exists
In Chaar Diwaari’s Indian Hip-Hop, The Filmmaking Deserves The Attention That It Hasn’t Yet